मुज़फ़्फ़रपुर में कोरोना और बाढ़ को लेकर डीएम ने विधायकों के साथ कि विजुअल बैठक

मुज़फ़्फ़रपुर :- जिले में बाढ़ की स्थिति और कोरोना संक्रमण को लेकर जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह ने जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। जिलाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों से कोविड-19 एवं बाढ़ की अद्यतन स्थिति की विस्तृत जानकारी साझा किया साथ ही जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में किए जा रहे कार्यों से अवगत भी कराया। जिलाधिकारी ने प्रभावित कुल प्रखंड , पंचायत, प्रभावित जनसंख्या की जानकारी दी तथा राहत वितरण से संबंधित किए जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में बाढ़ से प्रभावित प्रखंडों की संख्या 14 है जबकि कुल प्रभावित पंचायत की संख्या 240 है।जिसमें पूर्ण रूप से 150 और आंशिक रूप से प्रभावित पंचायतों की संख्या 90 है। उन्होंने कहा कि 16 मोटर बोट चलाए जा रहे हैं जबकि 297 निजी नाव तथा 25 सरकारी नावों का परिचालन हो रहा है । कुल 54951 पॉलिथीन सीट्स का वितरण हुआ है जबकि 41783 सूखा राशन पैकेट लाभुकों को उपलब्ध कराए गए हैं।कुल 348 सामुदायिक रसोई चल रहे हैं जिसमें अब तक भोजन करने वाले कुल व्यक्तियों की संख्या 1833646 है।बताया कि बाढ़ ग्रस्त इलाकों में पीएचइडी ,स्वास्थ्य विभाग पशुपालन विभाग द्वारा भी राहत कार्य किए जा रहे हैं। फसल क्षति का आकलन भी किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित परिवारों को वितरित जीआर (प्रति परिवार ₹6000 बाढ़ सहायता राशि) इसके अंतर्गत अभी तक कुल 190036 को जीआर की राशि उपलब्ध कराई गई है।

साथ ही कोरोना को लेकर जिला प्रशासन ,स्वास्थ्य विभाग एसकेएमसीएच द्वारा अब तक किए जा रहे कार्यों के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया। सभी जनप्रतिनिधियों ने भी जिला प्रशासन द्वारा कोरोना और बाढ़ को लेकर अभी तक किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए संतोष प्रकट किया। सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा सुझाव भी दिए गए ।

बैठक में नावों का परिचालन ,जीआर का वितरण, सामुदायिक रसोईघर ,पॉलिथीन स्वीट्स की उपलब्धता ,जलजमाव के कारण क्षतिग्रस्त सड़कें तथा बिजली की उपलब्धता को लेकर भी विचार विमर्श किया गया तथा इस संबंध में जनप्रतिनिधियों द्वारा सुझाव भी दिया गया।जिलाधिकारी ने उनके सुझावों को नोट करते हुए उनपर अमल करने की बात भी कही।

वर्चुअल मीटिंग में माननीय मंत्री श्री सुरेश शर्मा, स्थानीय सांसद श्री अजय निषाद के साथ माननीय विधायक कांटी, सकरा ,मीनापुर ,गायघाट बोचहां,औराई ,कुढ़नी और बरुराज इस वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *